World Introvert Day 2024- विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी लोगों के लिए बेहद खास दिन

World Introvert Day 2024- विश्व अंतर्मुखी दिवस

World Introvert Day 2024– विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी लोगों के लिए समर्पित एक बेहद खास दिन है जो हर साल जाये वर्ष के जश्न के बाद अगले दिन 2 जनवरी को मनाया जाता है. विश्व अंतर्मुखी दिवस दुनिया भर के लोगों के लिए अंतर्मुखी लोगों को बेहतर ढंग से समझने और उनकी सराहना करने का एक अवसर है। इस दिन पार्टी कैंसिल करने और पार्टी आयोजित न करने का ट्रेंड भी चलन में है.

विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी लोगों को अकेला छोड़ने के लिए समर्पित दिन के रूप में जाना जाता है ताकि अंतर्मुखी लोग अपनी उस अकेली दुनिया का आनंद ले सकें, जिसमे वे रहना पसंद करते हैं.

विश्व अंतर्मुखी दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए इस आलेख को पूरा अवश्य पढ़ें. इस आलेख में हमने विश्व अंतर्मुखी दिवस के इतिहास और महत्त्व को शामिल किया है. साथ ही विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत कब से हुई, ये भी इसमें कवर किया गया है.

World Introvert Day 2024- कब से हुई थी विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत

अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत वर्ष 2011 से हुई थी. परन्तु पहली बर विश्व अंतर्मुखी दिवस 2 जनवरी 2012 को मनाया गया था. अंतर्मुखी लोग शांत वातावरण और सीमित सामाजिक व्यस्तताएं पसंद करते हैं और अपनी कंपनी में ही सबसे ज्यादा खुश रहते हैं।

अंतर्मुखी लोग संख्या में अल्पसंख्यक हो सकते हैं, लेकिन प्रतिभाशाली आबादी में उनकी संख्या बहुत अधिक हैं।  दुनिया भर के अधिकांश प्रसिद्ध वैज्ञानिक, दार्शनिक, कलाकार और विचारक अंतर्मुखी स्वाभाव के ही होते हैं। अंतर्मुखी लोग हमारी उस दुनिया को आकार देते हैं जिसमें हम रहते हैं।

विश्व अंतर्मुखी दिवस का इतिहास

World Introvert Day 2024- विश्व अंतर्मुखी दिवस का इतिहास

विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत तब हुई जब मनोवैज्ञानिक और लेखक फेलिसिटास हेने ने इस ब्लॉग पोस्ट को प्रकाशित किया जिसमें हम शांत लोगों के लिए एक दिन का आह्वान किया गया था। 20 सितंबर, 2011 को, हेने ने अपनी वेबसाइट “iPersonic” पर “हियर व्हाई वी नीड ए वर्ल्ड इंट्रोवर्ट डे” शीर्षक से एक ब्लॉग पोस्ट लिखा। यह वह लेख था जिसने पहले विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत की।

इस लेख में उन्होंने लिखा था कि अब समय आ गया है कि दुनिया भर के लोगों को अंतर्मुखी लोगों की विशिष्टता के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने अंतर्मुखी लोगों के साथ उनकी एकांतप्रियता के कारण होने वाले भेदभाव पर प्रकाश डाला और सामान्य समाज द्वारा अंतर्मुखी लोगों की कम सराहना पर दुख जताया।

उनके लेख के जारी होने के बाद दुनिया ने अंतर्मुखी लोगों की प्रतिभा को पहचानने और समर्थन करने की आवश्यकता को पहचाना। उन्होंने समाज में अंतर्मुखी लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला। हेने ने 25 दिसम्बर से 1 जनवरी तक चलने वाले हॉलिडे मैराथन की समाप्ति के ठीक बाद 2 जनवरी को World Introvert Day मनाने का सुझाव दिया. इसलिए 2 जनवरी वर्ष 2012 को पहली बार विश्व अंतर्मुखी दिवस दुनिया भर में मनाया गया. 

World Introvert Day: महत्त्व

World Introvert Day अंतर्मुखी लोगों और समाज में उनके योगदान का सम्मान करता है, साथ ही इस तथ्य पर भी प्रकाश डालता है कि अंतर्मुखी होना किसी की क्षमता को सीमित नहीं करता है। लोग अक्सर अंतर्मुखी लोगों को गलती से घमंडी, रुचिहीन, डरपोक या दूर का समझने लगते हैं। विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी लोगों की ज़रूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सहायता करता है।

अंतर्मुखी लोग अपने स्वयं के स्थान को पसंद करते हैं और अधिक सामाजिककरण नहीं करना चाहते हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे कुछ महान वैज्ञानिक भी अंतर्मुखी रहे हैं। World Introvert Day पर शोर और व्याकुलता से कुछ शांति मिल सकती है। यह ध्यान, आत्मनिरीक्षण और अपने दिमाग को एकाग्र करने का सबसे अच्छा समय है।

ये भी पढ़ें– Global Family Day 2024: 1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है वैश्विक परिवार दिवस, क्या है परिवार दिवस का इतिहास

2 thoughts on “World Introvert Day 2024- विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी लोगों के लिए बेहद खास दिन”

  1. Pingback: Important Days in January 2024, जनवरी 2024 में कौन कौन से दिन हैं खास - Gyan Duniya

  2. Pingback: World Introvert Day 2024 in hindi- किसने की थी विश्व अंतर्मुखी दिवस की शुरुआत - Anand Circle

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top