World NGO Day 2024: थीम, इतिहास और महत्त्व

World NGO Day 2024

World NGO Day 2024– हर साल 27 फरवरी को विश्व भर में लगभग 89 से अधिक देशों में गैर सरकारी संगठनों के सम्मान और समर्थन में विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाता है. यह दिन गैर सरकारी संगठनों और समाज कल्याण से जुड़े लोगों के लिए अपने समर्पण और योगदान को प्रकट करने का एक अद्वितीय अवसर है.

World NGO Day 2024- Theme

हर साल विश्व एनजीओ दिवस एक विशेष थीम के तहत मनाया जाता है ताकि अगले 1 साल तक दुनिया भर में चल रहे NGOs एक विशेष उद्देश्य के साथ और अधिक मेहनत और समर्पण के साथ समाज कल्याण में अपना योगदान दे सकें. इस साल भी World NGO Day 2024 के लिए एक थीम निर्धारित की गई है. इस बार विश्व एनजीओ दिवस “एक सतत भविष्य का निर्माण: सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को प्राप्त करने में एनजीओ की भूमिका”  थीम के साथ मनाया जायेगा.

यह विषय वैश्विक चुनौतियों से निपटने और टिकाऊ भविष्य की दिशा में काम करने में गैर-सरकारी संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके योगदान को निर्धारित करता है।

World NGO Day 2024- इतिहास

विश्व एनजीओ दिवस की शुरुआत वर्ष 2014 से हुई थी अर्थात पहली बार विश्व पटल पर World NGO Day 27 फरवरी 2014 को मनाया गया था. 2014 में संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ के नेताओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा World NGO Day एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में पहली बार आधिकारिक तौर पर चिह्नित किया गया। विश्व एनजीओ दिवस का वैश्विक उद्घाटन कार्यक्रम फिनलैंड के विदेश मंत्रालय द्वारा 27 फरवरी 2014 को हेलसिंकी, फिनलैंड में आयोजित किया गया था।

समृद्धि और सामाजिक न्याय की दिशा में गैर सरकारी संगठनों का कार्य बढ़ता हुआ दिखाई देता है और इसका परिणाम सामाजिक सुधार के रूप में स्पष्ट दिखाई देने लगा है. इस दिन के माध्यम से हम उन लोगों की भूमिका को भी समझते हैं जो समृद्धि और सामाजिक न्याय की दिशा में अपना योगदान दे रहे हैं।

विश्व एनजीओ दिवस का महत्त्व

हर साल 27 फरवरी को मनाया जाने वाला विश्व एनजीओ दिवस गैर सरकारी संगठनों के समर्पण और सेवा को  समाज में महत्त्वपूर्णता प्रदान करता है। यह दिन उन महापुरुषों को याद करने का मौका है जो समाज कल्याण में अपना सर्वोत्तम  योगदान और समर्पण दिखा रहे हैं। एनजीओ संगठनों का कार्य समृद्धि, शिक्षा, स्वास्थ्य, और सामाजिक न्याय में सुधार करने में सहारा प्रदान करता है, जिससे समृद्धि और समाज में न्याय की बढ़त होती है।

विश्व एनजीओ दिवस हमें सामाजिक समर्पण के महत्त्व को याद दिलाता है और समृद्धि की दिशा में और अधिक मेहनत और समर्पण के साथ कार्य करने के लिए हमें प्रेरित करता है। इस विशेष दिन का उद्देश्य लोगों को एनजीओ के भीतर अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित करना और एनजीओ और निजी-सार्वजनिक क्षेत्रों के बीच अधिक सहजीवन को प्रोत्साहित करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top