बदला गया अयोध्या के Sri Ram International Airport का नाम, जानिए अब किस नाम जाना जायेगा अयोध्या का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बदला गया Sri Ram International Airport का नाम

Sri Ram International Airport– भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा है. उम्मीद की जा रही है कि प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मौजूद रहेंगे. साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भगवत और मंदिर के मुख्य पुजारी भी उपस्थित रहेंगे.

30 दिसंबर को मोदी अयोध्या पहुंचेंगे और एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, और पूर्व में बन रही 3 मूर्तियों में से एक का चयन करेंगे, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा बाद में होगी।

बदला गया Sri Ram International Airport का नाम

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से 23 दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने अयोध्या आ रहे हैं. उनके आगमन से पहले Sri Ram International Airport का नाम बदल कर महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट कर दिया गया है. इससे पहले 27 दिसम्बर को अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम भी बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया था. अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदलने की चर्चा दो दिनों थी कि उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार इस लिए प्रस्‍ताव भेज सकती है.

Sri Ram International Airport का डिजाइन राम मंदिर मॉडल के अनुसार बनाया गया है, इस एयरपोर्ट का संचालन 24 घंटे किया जाएगा। एयरपोर्ट को 500 यात्रियों की क्षमता के लिए तैयार किया गया है। साथ ही हवाई अड्डे पर लोगों को इंटरनेशनल स्तर की सुविधा भी मिलेंगी।

कल है Sri Ram International Airport का उद्घाटन

कल है Sri Ram International Airport का उद्घाटन

जानकारी के मुताबिक  Sri Ram International Airport का कल यानि 30 दिसम्बर को अयोध्या रेलवे स्टेशन के साथ उद्घाटन होना है.  खबर है कि Sri Ram International Airport और अयोध्या रेलवे स्टेशन जिसका नाम अब बदलकर अयोध्या धाम रख दिया गया है, दोनों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसम्बर 2023 को करेंगे. कहा जा रहा है प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद रोड शो करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान नई अमृत भारत व वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. दोपहर करीब सवा बारह बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट में होगा भगवान श्री राम के होने का अनुभव

श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण आठ हजार स्क्वायर मीटर में किया गया है. इस एयरपोर्ट का आर्किटेक्चर पूरी तरह से श्री राम के जीवन से प्रेरित है. नागर शैली में बन रहे इस एयरपोर्ट को विपुल वार्ष्णेय और उनकी टीम ने तैयार किया है.

अयोध्या में बन रहे श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बंसी पहाड़पुर के नक्काशीदार पत्थर देखने को मिलेंगे। जो पत्थर भगवान राम मंदिर के निर्माण में लगाए गए हैं। देश दुनिया के जो भी यात्री अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएँगे उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में होने का पूरा अनुभव होगा.

एयरपोर्ट पर हर जगह श्री राम को दिखाने की कोशिश की गई है. एयरपोर्ट के बाहर तीर धनुष का एक विशाल म्यूरल लगाया गया है, जो यह दर्शाता है कि पुरुषार्थ से ही असत्य पर विजय संभव है.

अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा. टर्मिनल भवन का अगला हिस्सा अयोध्या के आगामी श्रीराम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है.

टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है

ये भी पढ़ें- बाबरी मस्जिद विध्वंस के हुए 31 साल, जानिए बाबरी मस्जिद से राम मंदिर तक का सफर कैसा रहा

2 thoughts on “बदला गया अयोध्या के Sri Ram International Airport का नाम, जानिए अब किस नाम जाना जायेगा अयोध्या का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा”

  1. Pingback: अयोध्या के Shri Ram International Airport का नया नाम क्या है, जानिए कब होगा उद्घाटन- Ayodhya Updates 30 दिसम्बर 2023 - Anand Circle

  2. Pingback: Ayodhya Airport का उद्घाटन आज, उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top