Global Family Day 2024: 1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है वैश्विक परिवार दिवस, क्या है परिवार दिवस का इतिहास

Global Family Day 2024

Global Family Day 2024– नए वर्ष की पहली सुबह के साथ दुनिया भर के लोग जहां एक ओर नया साल मनाने में व्यस्त होंगे वहीं दूसरी ओर इसी दिन दुनिया वैश्विक परिवार दिवस मना रही होगी। नए साल पर हम लोग अपने परिवारजनों ,मित्रों, संबंधियों के साथ मिलकर खुशियां बांट कर मनाते हैं। नए वर्ष पर वैश्विक परिवार दिवस मनाया जाना हमें नए वर्ष की खुशियां अपने परिवार के साथ मिलकर बांटने का एक मौका देता है। इस विश्व शांति दिवस भी कहा जाता है।

Global Family Day 2024 नए साल के दिन इस आशा के साथ मनाया जायेगा कि आने वाला साल दुनिया में सूक्ष्म और स्थूल दोनों तरह सकारात्मकता बदलाव लेके आए। दुनिया भर में युद्ध और अशांति को जो स्थितियां बन रही हैं, उन्हें जल्द से जल्द सुलझाया जाये और उनमे एक परिवार की भावना का विकास किया जाये.

Global Family Day 2024- क्यों मनाया जाता है वैश्विक परिवार दिवस

हर साल 1 जनवरी को वैश्विक परिवार दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के सभी देशों और धर्म के लोगों को शांति की स्थापना करते हुए युद्ध और हिंसा से बचने के लिए प्रेरित करना है। वैश्विक परिवार दिवस दुनिया को एकता के सकारात्मक संदेश के साथ नए साल की शुरुआत करने का संदेश देता है। विश्व परिवार दिवस मनाने का मकसद दुनिया को यह समझना है कि पूरी दुनिया एक परिवार है, हम सभी एक परिवार हैं।

हमें आपसी मतभेदों को बातचीत के माध्यम से एक परिवार की तरह निपटना चाहिए ताकि हम अपने भविष्य की पीढ़ियों को एक शांतिपूर्ण समाज दे सकें। परिवार के जरिए ही विश्व में शांति, प्यार और सद्भाव की भावना को बढ़ाया जा सकता है। इसलिए वैश्विक परिवार दिवस को काफी महत्व दिया गया है।

वैश्विक परिवार दिवस का इतिहास

वैश्विक परिवार दिवस की शुरुआत को यदि देखा जाए तो इसकी शुरुआत अन्य अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय दिवसों की भांति नहीं हुई थी. वैसे तो वैश्विक परिवार दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता वर्ष 2001 में मिली थी किंतु इसका इतिहास इससे कुछ वर्ष पुराना भी है.

वर्ष 1996 में अमेरिका में वन डे इन पीस- 1 जनवरी 2000 नामक पुस्तक बांटी जा रही थी, जिसमे मूल रूप से एक ऐसी दिन की कल्पना की गई थी, जहां संपूर्ण विश्व में केवल शांति होगी, कहीं कोई हिंसा नहीं, कहीं कोई युद्ध नहीं. यह पुस्तक स्टीव डायमंड और रॉबर्ट एलन सिल्वरस्टीन द्वारा लिखित है, जिसका 22 भाषाओं में अनुवाद किया गया था.

वर्ष 1997 में पहली बार 1 जनवरी को शांति के लिए एक दिन के रूप में मनाया गया था. इसके बाद वर्ष 1999 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को विश्व में शांति निर्माण की दिशा में एक साझा रणनीति विकसित करने के लिए वैश्विक स्तर पर 1 जनवरी को Global Family Day मनाने का निमंत्रण दिया गया था. बाद में इसकी सफलता के बाद संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2001 से वैश्विक स्तर पर प्रति वर्ष एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था. तब से हर वर्ष 1 जनवरी को वैश्विक परिवार दिवस दुनिया भर में मनाया जा रहा है.

वैश्विक परिवार दिवस : महत्व

Global Family Day को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया को यह समझाना है कि सम्पूर्ण विश्व एक परिवार है. दुनिया में खुशहाली और समृद्धि लाने का एक माध्यम परिवार ही है. क्योंकि परिवार के माध्यम से ही शांति को स्थापित किया जा सकता है और जहाँ शांति होगी वहां खुशहाली और समृद्धि हमेशा रहेगी. विभिन्न संस्कृतियों, धर्मों, भाषाओं और परंपराओं के बाद भी ये विश्व एक परिवार है और परिवार में युद्ध कि स्थिति नहीं होनी चाहिए। मतभेद हर परिवार में होते हैं, लेकिन मतभेदों को आपसी बातचीत से सुलझा लेना चाहिए. एक पोषित परिवार के लिए शांति आवश्यक है इसलिए इस दिवस की स्थापना की गई है।

ये भी पढ़ें– ISRO XPoSat Mission 2024- नए साल के पहले दिन इसरो लॉन्च करने जा रहा ये खास सैटेलाइट, ऐसा करने वाला भारत बनेगा दुनिया का दूसरा देश

2 thoughts on “Global Family Day 2024: 1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है वैश्विक परिवार दिवस, क्या है परिवार दिवस का इतिहास”

  1. Pingback: Important Days in January 2024, जनवरी 2024 में कौन कौन से दिन हैं खास - Gyan Duniya

  2. Pingback: World Introvert Day 2024- विश्व अंतर्मुखी दिवस अंतर्मुखी लोगों के लिए बेहद खास दि - Gyan Duniya

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top