Uttar Pradesh Update- 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में रहेगा सार्वजानिक अवकाश

Uttar Pradesh Update

Uttar Pradesh Update– 22 जनवरी को लेकर उत्तर प्रदेश में एक बड़ा update आया है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर कर दीं हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस विशिष्ट अवसर को ‘राष्ट्रीय उत्सव’ की संज्ञा देते हुए कहा है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा न केवल उत्तर प्रदेश के लिए बड़ा उत्सव है बल्कि पुरे देश और पुरे विश्व के लिए ये एक ऐतिहासिक अवसर है.

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में रहेगा सार्वजानिक अवकाश- Uttar Pradesh Update

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस दिन को लेकर जनमानस में जो भावनात्मक लगाव है, हम उसे देखते हुए 22 जनवरी को पुरे उत्तर प्रदेश में सार्वजानिक अवकाश घोषित करते हैं. पुरे उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. साथ ही प्रदेश में शराब की दुकानों पर भी बंदी लागू होगी. अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन के उपरांत श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

मकर संक्रांति के बाद प्रारंभ हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के वैदिक अनुष्ठानों की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने समारोह की सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

22 जनवरी को पूरे देश से दीपावली मनाने का आह्वान

22 जनवरी का दिन भारत के लिए बहुत ही ऐतिहासक दिन है. 500 सालों से अधिक का संघर्ष 22 जनवरी को सफल होने जा रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम मानव सभ्यता के लिए ही नहीं बल्कि प्रकृति के लिए भी अत्यंत ही महत्त्वपूर्ण होने जा रहा है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश से दीपावली मनाने का आवाहन किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में सार्वजानिक अवकाश घोषित करते हुए प्रदेश के लोगों से उस दिन अपने घरों में दीप जलाने की अपील भी की.

मुख्यमंत्री ने दिए अधिकारीयों को निर्देश 

अयोध्या दौरे पर आये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक समारोह में शिरकत करते हुए वहां दिए संबोधन में अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा कि चौदह से बीस जनवरी तक उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होगी तो पूरी दुनिया में सनातन धर्म के लोग वहां होंगे. ऐसे में कहीं गंदगी नजर नहीं आनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आ रहे गणमान्य जनों को अयोध्या में बेहतर आतिथ्य प्राप्त होना चाहिए। हर एक वीवीआईपी के विश्राम स्थल का चयन पूर्व में ही कर लिया जाए। मौसम के दृष्टिगत संभव है कि कुछ अतिथि एक-दो दिन पहले ही आ जाएं, ऐसे में उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था हो

ये भी पढ़ें– Swami Vivekanand की जयंती पर क्यों मनाते हैं राष्ट्रीय युवा दिवस

2 thoughts on “Uttar Pradesh Update- 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में रहेगा सार्वजानिक अवकाश”

  1. Pingback: क्या है GPS Spoofing जिसका युद्ध में इसराइल कर रहा प्रयोग

  2. Pingback: Ayodhya Update- प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण अस्वीकार करने का कांग्रेस का निर्णय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top