Republic Day: वर्ष 2024 में कौन सा गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है

Republic Day

Republic Day– नमस्कार दोस्तों, आज पुरे देश में गणतंत्र दिवस के अवसर पर जबरदस्त उत्साह है. आप सभी को भी हमारी तरफ से Republic Day की शुभकामनायें. इस दिन दिल्ली में राजपथ पर भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना, पुलिस और अर्धसैनिक समूहों की शानदार रेजिमेंटल परेड होती है. लोगों के मन में Republic Day और Independence day को लेकर अक्सर कंफ्यूजन रहती है कि इस बार कौन सा गणतंत्र दिवस या कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है.

आपके इसी प्रश्न का उत्तर लेकर हम इस लेख में आ रहे हैं. इससे पहले हम इस पर चर्चा करें कि वर्ष 2024 में कौन सा गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है, इस पहलू पर चर्चा कर लेना ज्यादा प्रासंगिक है कि हमारा देश भारत किस वर्ष गणतंत्र बना था.

भारत कब गणतंत्र बना था

गणतन्त्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। कई लोगों को इस बात में भी कंफ्यूजन हो जाती है कि 26 जनवरी को भारत का गणतंत्र दिवस मनाया जाता है या स्वतंत्रता दिवस. वास्तव में कोई देश गणतंत्र तब बनता है जब उस देश में शासन एक नियमित सिद्धांत से जनता द्वारा और जनता के लिए चलाने के लिए कोई विशेष शासन पद्धति अपनाई जाती है अर्थात दुसरे शब्दों में कहें तो जिस दिन किसी देश में उसका संविधान अपनाया जाता है, उस दिन ये माना जाता है कि वह देश गणतंत्र बन गया है

भारत में 26 जनवरी 1950 को संविधान अपनाया गया था अर्थात भारत 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र बना था. इसी कारण हर साल देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.

Republic Day- वर्ष 2024 में कौन सा गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है

अक्सर हमारे मन में गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस को लेकर ये प्रश्न रहता है कि इस वर्ष कौन सा Republic day या कौन सा Independence day मनाया जा रहा है. गणतंत्र दिवस की बात करें तो चूँकि भारत 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र बना था इसलिए भारत का पहला गणतंत्र दिवस 1950 में मनाया गया था. जबकि इस वर्ष 2024 मे 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. जबकि भारत को गणतंत्र बने इस वर्ष 74 साल हो गए हैं.

 

गणराज्य या गणतंत्र क्या होता है

आम तौर पर गणराज्य अथवा गणतंत्र एक ऐसा देश होता है जहां के शासनतन्त्र में सैद्धान्तिक रूप से देश के सर्वोच्च पद पर आम जनता में से कोई भी व्यक्ति पदासीन हो सकता है। “लोकतंत्र” या “प्रजातंत्र” गणतंत्र से अलग होता है। लोकतन्त्र वो शासनतन्त्र होता है जहाँ वास्तव में सामान्य जनता या उसके बहुमत से शासन चलता है। आज विश्व के अधिकान्श देश गणराज्य हैं और इसके साथ-साथ लोकतान्त्रिक भी। भारत स्वयः एक लोकतान्त्रिक गणराज्य है।

ये भी पढ़ें– राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इतिहास और महत्त्व

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top