World Computer Literacy Day – विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम क्या है? जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्त्व

World Computer Literacy Day

World Computer Literacy Day– आज के डिजिटल युग में कंप्यूटर और तकनीकी की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। आज की परिस्थितियों की अगर आने वाले कुछ सालों से तुलना की कल्पना की जाये तो हम यह आसानी से समझ सकते हैं कि आने वाले समय में कंप्यूटर के समझ की आवश्यकता बढती ही जायेगा। स्टीव जॉब्स ने एक बार कहा था, ” स्वयं कंप्यूटर , और सॉफ़्टवेयर जिसका विकास अभी बाकी है, हमारे सीखने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा” और हम पूरी तरह से सहमत हैं क्योंकि डिजिटल क्रांति लेखन या मुद्रण के आविष्कार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। 

कंप्यूटर और डिजिटल साक्षर होना आज के युग में एक फंडामेंटल स्किल बन गई है।  समाज में कंप्यूटर साक्षरता विशेष तौर पर महिलओं में कंप्यूटर की साक्षरता बढाने के उद्देश्य से ही प्रति वर्ष 2 दिसम्बर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम

हर साल विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 के लिए थीम  ” मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना ” निर्धारित की गई है

कंप्यूटर हमारी भविष्य की दुनिया में आम हो गए हैं, कंप्यूटर साक्षरता दिवस हमें उन लोगों के लिए कंप्यूटर को सुलभ और समझने में आसान बनाने की दिशा में अपना योगदान देने की याद दिलाता है। कंप्यूटर साक्षरता दिवस का उद्देश्य मुख्य रूप से समाज में डिजिटल साक्षरता में लैंगिक विभाजन को पाटना था। और आज अगर तत्कालीन परिस्थितियों की तुलना की जाये तो NIIT की यह पहल काफी हद तक सफल हुई है। 

World Computer Literacy Day- इतिहास

 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस हर साल 2 दिसम्बर को समाज में कंप्यूटर की समझ को बढ़ाने के लिए कार्य करने और इस दिशा में कार्य कर रही संस्थाओं को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस पहली बार 2001 में मनाया गया था, जहां चर्चा का विषय एक शोध था जिसमें सुझाव दिया गया था कि कंप्यूटर के उपयोग में पारंगत अधिकांश लोग पुरुष थे। इसलिए विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस महिलाओं में कंप्यूटर साक्षरता पर ज़ोर देने का प्रयास करता है।

1981 में राजेंद्र सिंह पवार और विजय के। थडानी द्वारा स्थापित, NIIT, जिसका पूरा नाम राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान है, एक कौशल और प्रतिभा विकास कंपनी है। एनआईआईटी ने महिलाओं और बच्चों को कंप्यूटर साक्षरता कौशल से लैस करके उन्हें शिक्षित करने का बीड़ा उठाया। 1981 में अपनी स्थापना के बाद से, कंपनी दुनिया के 30 से अधिक देशों में फैल गई है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का महत्त्व

कंप्यूटर साक्षर आबादी होने से समुदायों के बीच डिजिटल विभाजन को कम करने में मदद मिलती है और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है। कंप्यूटर का उपयोग करके जानकारी तक पहुंचने, मूल्यांकन करने, बनाने और संचार करने के कौशल वाले लोग अपनी रोजगार क्षमता बढ़ाते हैं और व्यावसायिक नवाचार को चलाने में मदद कर सकते हैं। छोटी गणितीय समस्या से लेकर दुनिया के बड़े से बड़े मुद्दों के रिसर्च के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर साक्षरता न केवल एक व्यक्ति की जिंदगी को बदलती है, बल्कि समाज को भी विकसित करने में सहायक होती है।

महामारी के बाद से डिजिटल युग का विकास और ज्यादा बढ़ गया है। यह दिन उन सभी लोगों को याद करने का अवसर है जिन्होंने इस क्षेत्र में अपने योगदान से समाज को आगे बढ़ाने में मदद की है। इस दिन को ऐसे कार्यक्रमों और सेमिनारों का आयोजन करके मनाया जा सकता है जो कंप्यूटर शिक्षा और जागरूकता को बढ़ावा दें।

कंप्यूटर साक्षरता का होना न केवल व्यक्तिगत स्तर पर फायदेमंद है, बल्कि व्यापारिक स्तर पर भी इसका महत्वपूर्ण योगदान है। एक कंप्यूटर साक्षर व्यक्ति व्यापार, शिक्षा, और समाज में अपनी भूमिका को बेहतर ढंग से निभा सकता है। कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए नवाचारी तकनीक का उपयोग भी किया जा रहा है। आजकल कई ऐसी प्लेटफॉर्म्स हैं जो न केवल शिक्षा देती हैं, बल्कि उन्होंने बच्चों को कंप्यूटर साक्षरता के लिए खेल और गतिविधियों का प्रदान किया है। इससे बच्चे खेलते हुए सीखते हैं और उनका अधिक समय उपयोगी तकनीकी ज्ञान में बितता है।

अवश्य पढ़ें- Important Days in December 2023: दिसम्बर माह के महत्वपूर्ण दिन 2023

1 thought on “World Computer Literacy Day – विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2023 की थीम क्या है? जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्त्व”

  1. Pingback: Important Days in December 2023- दिसम्बर के महत्त्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस Gyan Duniya

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top