शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 2023 की थीम क्या है

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस थीम 2023:  प्रतिवर्ष 10 नवम्बर को शांति और विकास के लिए मनाया जाने वाला विश्व विज्ञान दिवस विश्व को विज्ञान की शक्तियों का समाज के विकास और विश्व में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रेरित करने में अपना महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है. हमारे दैनिक जीवन में हम ये अनुभव कर सकते हैं कि विज्ञान का प्रयोग शांति और विकास के लिए करना कितना महत्त्वपूर्ण है. इसी को देखते हुए इस बार की थीम भी रखी गई है.

आइये जानते हैं UNESCO ने शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस पर क्या थीम रखी है

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस थीम 2023: विज्ञान में विश्वास का निर्माण

हमारे समाज के सामूहिक विकास और समाज में शांति स्थापित करने के प्रयासों को आकार देने में विज्ञान की भूमिका तभी पूरी हो सकती है जब हमे विज्ञान पर भरोसा हो। यह विज्ञान में हमारा विश्वास ही है जो हमारी दुनिया की बहुमुखी चुनौतियों के लिए साक्ष्य-आधारित समाधानों के विकास और अनुप्रयोग को बढ़ावा देता है। विज्ञान पर भरोसा एक अत्यंत जटिल मुद्दा है। विज्ञान, मानव समाज के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक अनुभव, अनुसंधान, और आधुनिकता की ओर प्रगटित होने का माध्यम है। विज्ञान में विश्वास रखना, सभी क्षेत्रों में समृद्धि और समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ाने का माध्यम है।

यूनेस्को द्वारा हर वर्ष ‘शांति व विकास हेतु विश्व विज्ञान दिवस’ के लिए मुख्य विषय या थीम की घोषणा की जाती है। UNESCO ने इस बार शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की थीम “विज्ञान में विश्वास का निर्माण” रखा है.

यह वैज्ञानिकों के काम करने के तरीके और समाज द्वारा विज्ञान को समझने के तरीके को प्रभावित करता है। साथ ही, विज्ञान में विश्वास बढ़ाने से विज्ञान-आधारित नीतिगत निर्णय और उनके अनुप्रयोग के लिए समाज का समर्थन मजबूत होता है। विज्ञान में विश्वास का मतलब यह नहीं है कि हमें सभी बातें बिना जांच के स्वीकार करनी चाहिए, बल्कि इसका अर्थ है कि हमें तथ्यों और प्रमाणों के आधार पर आत्म-निरीक्षण करना चाहिए। विज्ञान विचारशीलता, तर्क, और प्रमाण की आधारशिलता पर निर्भर करता है, जो मानव समाज को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण हैं

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की शुरुवात

शांति और विकास के लिए पहला विश्व विज्ञान दिवस यूनेस्को द्वारा 10 नवंबर 2002 को दुनिया भर में मनाया गया था। हालांकि UNESCO द्वारा इसे मनाने की घोषणा वर्ष 2001 में की गई थी.  इस उत्सव में कई भागीदार शामिल थे, जैसे सरकारी, अंतरसरकारी और गैर-सरकारी संगठन, यूनेस्को राष्ट्रीय आयोग, वैज्ञानिक और अनुसंधान संस्थान, पेशेवर संघ, मीडिया, विज्ञान शिक्षक और स्कूल।

10 नवम्बर को भारत में परिवहन दिवस भी मनाया जाता है. 10 नवम्बर को ही विश्व की पहली मोटर साइकिल पेश की गई थी. विज्ञान की शक्तियों का सकारात्मक प्रयोग हमारे समाज को एक नए और उत्कृष्ट स्तर पर ले जाने का कारण बनता है। हमें यह सोचने का साहस देता है कि समस्याओं का समाधान निकालने के लिए हमें खुद को और अपने समाज को कैसे प्रेरित करना है. यह में सभी क्षेत्रों में सुधार करने का अवसर प्रदान करता है।

अवश्य पढ़ें: Important Days in November 2023 in hindi

1 thought on “शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 2023 की थीम क्या है”

  1. Pingback: Important Days in November 2023 in hindi - Gyan Duniya

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top