National Cancer Awareness Day 2023 – राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है और कब से हुई थी इसकी शुरुवात

National Cancer Awareness Day

National Cancer Awareness Day 2023: कैंसर का समय पर पहचान और उपचार करना महत्वपूर्ण होता है। कैंसर से मरने वाले लोगों की स्थिति भारत देश के लिए एक गंभीर खतरा है और इसी को देखते हुए हमारे देश में प्रत्येक वर्ष 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस (National Cancer Awareness Day) मनाया जाता है ताकि जानलेवा बीमारी से लड़ने के लिये शुरुआती कैंसर का पता लगाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके।

इस दिन के माध्यम से लोगों को समय पर जाँच कराने और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करने की महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है। इस दिन कैंसर से जुड़ी विभिन्न योजनाएं और कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं जो जनमानस को शिक्षा और संवाद के माध्यम से सहयोग करते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर इस दिवस को मनाने का उद्देश्य कैंसर बीमारी के सन्दर्भ में लोगों के मध्य शिक्षा और जागरूकता बढ़ाना तथा सरकार समेत सभी हितधारकों को कार्रवाई करने के लिए संवेदनशील बनाना है।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर “विश्व कैंसर दिवस” प्रतिवर्ष 4 फरवरी को मनाया जाता है। यह अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (UICC) के द्वारा उठाया गया एक वैश्विक पहल है। अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ विश्व का सबसे बड़ा एवं पुराना संगठन है जो कैंसर से लड़ने के लिए क्षमता संवर्धन, सभी घटकों का संयोजन एवं कैंसर से पीड़ित समुदायों को एकजुट करता है। इसके साथ ही है यह विश्व स्वास्थ और विकास के एजेंडे में कैंसर के रोकथाम वाली गतिविधियों को बढ़ावा देता है।

WHO के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कैंसर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है और वर्ष 2018 में विश्व स्तर पर लगभग 18 मिलियन मामले कैंसर से संबंधित थे जिनमें से 1.5 मिलियन मामले अकेले भारत से थे। वर्ष 2018 में वैश्विक स्तर पर  कैंसर से मौत के मामलों में 9.58 मिलियन के मुकाबले भारत में लगभग 0.8 मिलियन मौतें कैंसर से हुईं। वर्ष 2040 तक भारत में नए मामलों की संख्या दोगुनी होने का अनुमान जताया गया है।

आंकड़े बताते हैं कि कैंसर से भारत में साल 2020 में 7,70,230 वर्ष 2021 में 7,89,202 और 2022 में 8,08,558 लोगों की कैंसर से मौत हुई है। देश में कैंसर के मामलों की कुल संख्या साल 2022 में 14,61,427 रही।

National Cancer Awareness Day की शुरुआत कब से हुई थी

सितंबर 2014 में, राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस की शुरुआत पहली बार भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने की थी सितंबर 2014 में, एक समिति का गठन किया गया और निर्णय लिया गया कि विभिन्न कैंसर की गंभीरता, उनके लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से भारत में हर साल 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाएगा। 

इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को कैंसर के खिलाफ जागरूक करना और उन्हें स्वास्थ्य जीवनशैली अपनाने के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा कैंसर मरीज भारत में है। 2020 में 1.93 करोड़ नए कैंसर मरीज सामने आए हैं, जिनमें 14 लाख से अधिक भारतीय हैं। इतना ही नहीं, भारत में सालाना बढ़ते कैंसर मामलों के चलते 2040 तक इनकी संख्या में 57.5 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने की आशंका है।

नई दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा है कि देश के अधिकांश क्षेत्रों में कैंसर की सही निगरानी नहीं हो पा रही है, जिसका गंभीर परिणाम यह भी है कि अधिकांश मामलों में बीमारी का देरी से पता चल रहा है।

भारत में कैंसर को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास

भारत में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission- NHM) के तहत कैंसर, मधुमेह, हृदय रोगों एवं स्ट्रोक की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिये राष्ट्रीय कार्यक्रम (National Programme for Prevention and Control of Cancer, Diabetes, Cardiovascular Diseases and Stroke- NPCDCS) को ज़िला स्तर पर लागू किया जा रहा है।
आयुष्मान भारत के दायरे में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) को गरीब एवं कमज़ोर समूहों के स्वास्थ्य संबंधी वित्तीय बोझ को कम करने हेतु लागू किया जा रहा है, जो गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच प्रदान करेगा। इसके अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

2 thoughts on “National Cancer Awareness Day 2023 – राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है और कब से हुई थी इसकी शुरुवात”

  1. Pingback: Important Days in November 2023 in hindi - Gyan Duniya

  2. Pingback: विश्व निमोनिया दिवस 2023 की थीम क्या है, कब से हुई थी विश्व निमोनिया दिवस की शुरुआत - Gyan Duniya

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top